हरिद्वार महाकुंभ : कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर उड़ रही धज्जियां, साधु-संतों सहित कई लोग संक्रमित

एक तरफ जहां देशभर में कोरोना काफी तेजी से अपने पांव फैला रहा है, वहीं दूसरी तरफ हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इस दौरान उत्तराखंड की तीरथ सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का भरोसा तो दिया था,
     
  • राज्य
एक तरफ जहां देशभर में कोरोना काफी तेजी से अपने पांव फैला रहा है, वहीं दूसरी तरफ हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इस दौरान उत्तराखंड की तीरथ सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का भरोसा तो दिया था, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। यहां उमड़ रही भीड़ कोरोना नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रही है।



दरअसल, हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ का आज दूसरा शाही स्नान है। इस अवसर पर कई अखाड़ों के साधु-संत आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हैं। इसके साथ ही आम जन का भी भारी संख्या में जमावड़ा हुआ है। इन सबके बीच नेपाल के अंतिम राजा ज्ञानेंद्र वीर सिंह भी हरिद्वार पहुंचे, जिनका स्वागत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने किया। 



बताते चलें कि, हरिद्वार महाकुंभ में भीड़ बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। हजारों की संख्या में उपस्थित भीड़ द्वारा जमकर कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। न तो यहां पर मास्क का इस्तेमाल हो रहा है और न हीं कहीं सोशल डिस्टेंसिंग दिखाई दे रही है। सैनिटाइजेशन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल की बात तो दूर की कौड़ी है। 






शाही स्नान के अवसर पर हरिद्वार के हर की पौड़ी में भारी तादाद में लोग जुटे हैं। कुंभ मेला के IG संजय गुंज्याल ने कहा कि, आम जनता को सुबह 7:00 बजे तक अनुमति दी गई थी। इसके बाद अखाड़ों के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि, हम लगातार कोरोना प्रोटोकॉल के पालन करने की अपील कर रहे हैं। लेकिन भीड़ ज्यादा होने से चालान काटना संभव नहीं हो पा रहा है। हम यह कोशिश कर रहे हैं कि घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग कराया जा सके।



स्थिति यह है कि, जहां देश में लाखों की संख्या में कोरोना संक्रमित केस सामने आ रहे हैं। वहीं हरिद्वार में बेख़ौफ़ होकर लोग कोरोना को आमंत्रित कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार, यहां कई साधु संतों सहित लोगों की कोरोना रिपोर्ट धनात्मक आ चुकी है। प्रशासन व्यवस्था में लगा है, लेकिन स्थिति कहीं न कहीं बेकाबू हैं।




  
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें