BREAKING NEWS

अमेरिका में अब किसी को नहीं मिलेगी मौत की सजा, बाइडेन ने बनाया प्रस्ताव

  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:08-02-2021 11:28:09
  • दुनिया

अमेरिका में जनवरी 2021 में सत्ता परिवर्तन के बाद कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई अभूतपूर्व परिवर्तन किए हैं। इसी कड़ी में एक और बड़ा बदलाव देखने को मिला है। अब अमेरिका में मृत्युदंड दिए जाने का प्रावधान समाप्त हो जाएगा। यानी अब यहां किसी भी अपराधी को मौत की सजा नहीं मिलेगी। राष्ट्रपति बाइडेन ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।



ज्ञात हो कि, बाइडेन ने पिछले वर्ष नवंबर माह में इस व्यवस्था को समाप्त करने की घोषणा की थी। जब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव जीत चुके थे। अब कुर्सी पर बैठने के बाद उन्होंने इसकी कवायद शुरू कर दी है। अमेरिकी इतिहास में मृत्युदंड का विरोध करने वाले पहले राष्ट्रपति बने बाइडन ने इस सजा का प्रावधान हटाने के लिए कानूनी सलाह लेनी शुरू कर दी है।



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडन प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि, राष्ट्रपति आगे किसी को मिली मृत्युदंड की सजा पर अमल करने से न्याय विभाग को रोकने से पहले सभी कानूनी पहलुओं को लेकर आश्वस्त होना चाहते हैं। यह व्यवस्था आने के बाद, यह संघीय सरकार की तरफ से महामारी के दौरान मृत्युदंड दिए जाने के अभूतपूर्व अभियान का अंत होगा।



जानकारी के मुताबिक, बाइडन के साथ मृत्युदंड के प्रावधान खत्म करने को लेकर आयोजित चर्चा में शामिल रहे अधिकारियों को इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से कुछ भी बोलने की अनुमति नहीं दी गई है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पास्की ने भी इस बारे में कुछ नहीं कहा, इस पर पूछने पर उन्होंने कहा कि, उनके पास इस मुद्दे पर बताने के लिए कुछ नहीं है।