BREAKING NEWS

चीनी राष्ट्रपति ने सेना को जंग के लिए तैयार रहने के दिए आदेश, भारतीय सीमा पर जमा हो रहे हथियार

  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:08-02-2021 14:50:44
  • दुनिया

भारत और चीन के बीच करीब 8 माह से चल रहे सीमा तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को चीनी नववर्ष की छुट्टियों के दौरान युद्ध के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं जिनपिंग ने कहा कि, सेना सूचना युद्ध कौशल के लिए तैयार रहे, जो दुश्मन की सेना पर जीत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मीडिया रिपोर्ट्स और विशेषज्ञों की मानें तो चीन की तरफ से यह बयान भारत और ताईवान के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए दिया गया है। 


मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति के बयान के बाद चीनी सेना भारत से लगती सीमा पर हथियार जमा कर रही है। इसके अतिरिक्त चीन का सेंट्रल मिलिट्री कमीशन पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणांचल प्रदेश तक LAC पर तैनात सैनिकों को निर्देश दे रहा है। इसके साथ ही साजो सामान की आपूर्ति की निगरानी भी कर रहा है।  


शी जिनपिंग ने अपने संदेश में कहा कि, बसंत महोत्‍सव के दौरान पूरी सेना को ड्यूटी के दौरान अपनी जंग की तैयारी को बढ़ाना होगा। ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा, लोगों की खुशी और सद्भाव की रक्षा की जा सके। बता दें कि, चीनी कैलेंडर के मुताबिक, बसंत महोत्‍सव सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। इस दौरान करोड़ों लोग अपने घरों को लौटते हैं और सरकारी विभाग तथा मंत्रालयों में या तो छुट्टी होती है या बहुत कम स्‍टाफ होता है।


इसके साथ ही शी ज‍िनपिंग ने PLA के एयरफोर्स एविएशन डिव‍िजन की जांच की। इस दौरान उन्होंने एक विशेष एयरक्राफ्ट की भी जांच की, जो खासतौर पर सूचना युद्धकौशल के ल‍िए बना हुआ है। चीनी मीडिया के मुताबिक, आधुनिक युद्धों में जीत हासिल करने के लिए सूचनाओं पर नियंत्रण जीत का प्रमुख हथियार हो सकता है।