BREAKING NEWS

बाइडेन ने शी जिनपिंग से की वार्ता, मानवाधिकारों के हनन पर जताई चिंता

  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:11-02-2021 15:03:11
  • दुनिया

पिछले वर्ष नवंबर माह में संपन्न हुए अमेरिकी चुनावों के बाद यहां सत्ता परिवर्तन हो गई। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराकर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार 'जो बाइडेन' ने जीत दर्ज की और 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। इसके बाद वह अमेरिका के वैश्विक संबंधों के बारे में काफी सक्रिय हैं। इसी कड़ी में उन्होंने चीनी राष्ट्रपति 'शी जिनपिंग' से बात की है। बातचीत के दौरान उन्होंने मानवाधिकार के हनन पर चर्चा करते हुए चिंता जताई।
 

बता दें बाइडेन ने राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहली बार चीनी राष्ट्रपति से बात की है। उनकी इस बातचीत पर व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए कहा कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने हांगकांग और शिनजियांग प्रांत में हो रहे मानवाधिकार के हनन को लेकर चिंता जताई है। 




व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति और चीनी जनता को चीनी लूनर न्यू ईयर की शुभकामनाएं दीं। ज्ञात हो कि, चीन का लूनर न्यू ईयर दुनिया के सबसे रंग-बिरंगे फेस्टिवल में से एक माना जाता है, जिसकी चर्चा दुनियाभर के लोगों के बीच होती है। 


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और शी जिनपिंग ने दोनों देशों के बीच जारी विवाद को कम करने, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक और सैन्य समेत कई मुद्दों पर वार्ता की। बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति से बात करते हुए चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार और हांगकांग के लोगों के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई को लेकर चिंता जाहिर की। इसके साथ ही चीन की और से लगातार विस्तारवादी नीति को अपनाते हुए ताइवान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर चेतावनी दी।