BREAKING NEWS

अमेरिकी कैपिटल हिंसा मामले में ट्रंप को बड़ी राहत, आरोपों से हुए बरी

  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:14-02-2021 18:58:48
  • दुनिया

अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 'जो बाइडेन' के शपथ ग्रहण के कुछ समय पहले अमेरिका की सीनेट (संसद भवन) में  हिंसा भड़काने के आरोप में महाभियोग की प्रक्रिया से जूझ रहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है। बता दें चार दिन तक चली इस सुनवाई के बाद सौ सदस्यीय सीनेट ने महाभियोग के पक्ष में 57 मत और इसके विरोध में 43 मत डाले गए, जबकि ट्रंप को दोषी साबित करने के लिए 10 और मतों की आवश्यकता थी।



जिसके बाद ट्रंप को महाभियोग की कार्रवाई से बरी कर दिया गया। बता दें कि ट्रंप पर आरोप था कि, अमेरिकी कैपिटल में 6 जनवरी को उनके समर्थकों ने जो हिंसा की थी, उसे ट्रंप ने भड़काया था। जिसके बाद रिपब्लिकन पार्टी के सात सीनेटरों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के समर्थन में मतदान किया। लेकिन ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए जरूरी 67 मतों का बहुमत नहीं हासिल कर सके।  



बरी किए जाने के बाद बयान जारी करते हुए ट्रंप ने कहा कि, किसी भी राष्ट्रपति को पहले कभी यह नहीं झेलना पड़ा। यह बहुत दुखद है कि, एक राजनीतिक दल को कानून के शासन को कलंकित करने, कानून प्रवर्तन का अपमान करने, भीड़ को बढ़ावा देने, दंगाइयों को माफ करने और न्याय को राजनीतिक प्रतिधोश के माध्यम के रूप में बदलने की खुली छूट दी गई। उसे उन सभी विचारों एवं लोगों के खिलाफ अभियोग चलाने, उन्हें काली सूची में डालने, रद्द करने या दबाने की अनुमति दी गई, जिनसे वे असहमत हैं।



कार्रवाई से दुःखी ट्रंप ने आगे कहा कि, मैं हमेशा कानून प्रवर्तन, कानून प्रवर्तन के नायकों और बिना द्वेष के मामलों पर शांतिपूर्ण एवं सम्माजनक तरीके से बहस करने के अमेरिकियों के अधिकारों का समर्थक रहा हूं और रहूंगा।