BREAKING NEWS

इंग्लैंड पर बड़ी जीत, अब निगाहे टेस्ट चैंपियनशिप पर

  • Bharat Samachar News Desk

  • Published:16-02-2021 17:16:19
  • खेल

भारत ने टेस्ट इतिहास में अपने पांचवीं सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली और रनो के लिहाज से इंग्लैंड पर ये दूसरी बड़ी जीत है, इससे पहले उसने 1986 में लॉर्ड्स में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 279 रनों से मात दी थी।   इस तरह चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। 1932 से लेकर 2021 यानि 89 साल में भारत की टेस्ट मैच में ये पांचवी बड़ी जीत है।   इस जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है। दरअसल, आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से यह सीरीज भारत के लिए बहुत ही अहम है और इसके विभिन्न परिणामों से ही दूसरे फाइनलिस्ट का चुनाव होगा।

भारत 69.7 प्रतिशत अंकों के साथ भारत दूसरे स्थान पर 

मौजूदा समय में भारत 69.7 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड पहले, ऑस्ट्रेलिया  तीसरे और इंग्लैंड चौथे नंबर पर है। 




ऐसे फाइनल में पहुंचेगा भारत

भारतीय टीम अगर चार मैचों की ये टेस्ट सीरीज किसी भी मार्जिन के साथ जीतती है तो वह आईसीसी  टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी और खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला होगा।

इस तरह इंग्लैंड पहुंच सकता है फाइनल में

इंग्लैंड को फाइनल का टिकट कटाने के लिए भारत के खिलाफ सीरीज 3-1 से जीतनी होगी। हालांकि ऐसा मुश्किल है क्योंकि पिछले 37 वर्षों से कोई भी टीम भारत में एक सीरीज में तीन टेस्ट नहीं जीत पाई है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने में छह मैचों की सीरीज 3-0 से जीती थी। 

टेस्ट चैंपियनशिप का पूरा गणित 

अगर भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रॉ होती है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। अगर इंग्लैंड की टीम 2-1 से भी जीतती है तो भी कंगारू टीम फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। इस लिहाज से इंग्लैंड टीम के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की चुनौती है।