BREAKING NEWS

चीन के पैंगोंग सीमा से पीछे हटने के बाद अब गोगरा, डेपसांग और हॉट स्प्रिंग्स से हटने पर भी होगी बात

  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:20-02-2021 9:22:45
  • देश

भारत और चीन के बीच पिछले वर्ष मई से LAC पर तनाव बना हुआ था। जिसे सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई चरणों की वार्ता हुई। वार्ता के बाद अब दोनों देशों में सीमा से पीछे हटने पर सहमति बनी है। जिसके बाद चीन पहले तो LAC के पास से पैंगोंग झील से पूरी तरह पीछे हटा, उसके बाद अब दोनों देश गोगरा, डेपसांग और हॉट स्प्रिंग्स से सेनाओं को हटाने पर बातचीत करेंगे।




आपको बता दें कि, यह बातचीत LAC पर चीन की तरफ स्थित मोल्डो में आज सुबह 10 बजे से होने होनी है। इस बातचीत को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है कि, इससे पिछले करीब 9 महीनों से चल रहा तनाव ख़त्म हो सकता है। जो कि दोनों देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण भी है। इस बैठक में भारत की तरफ से प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर जनरल P.G.K  मेनन करेंगे। वहीं चीन की तरफ से इसका नेतृत्व पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर मेजर जनरल लियु लीन करेंगे।  








मिली जानकारी के अनुसार, दोनों देश एक-दूसरे के साथ अपने पीछे हटने के वास्तविक सत्यापन और सुबूतों को औपचारिक तौर पर साझा करेंगे। दोनों देशों के कोर कमांडर डेपसांग, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हटने को लेकर योजना का खाका तैयार करेंगे। इन जगहों पर भी पिछले साथ अप्रैल-मई के जबरदसस्त जमावड़ा है। 




गौरतलब है कि, पूर्वी लद्दाख में LAC के पास पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र से भारत और चीन की सेनाएं पूरी तरह से पीछे हट गई हैं। पैंगोंग को पूरी तरह खाली करने के वास्तविक सत्यापन और सुबूतों के साथ भारत और चीन के कोर कमांडर आज दसवें दौर की अहम बातचीत करेंगे। पैंगोंग से पीछे हटने की सहमति के बाद कमांडर स्तर की यह पहली बातचीत है। इस बातचीत में LAC के पीछे हटने के दूसरे चरण की प्रक्रिया पर ठोस नतीजे की उम्मीद की जा रही है।