BREAKING NEWS

अब नोएडा में बनेगें रोबोट ही रोबोट, देश की सबसे बड़ी कंपनी शुरू

वर्तमान समय में दुनिया टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ रही है। दिन-ब-दिन नई नई तकनीकी से कार्य आसान हो रहे हैं और दुनिया को नया रोजगार भी मिल रहा है। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश की सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री स्थापित की गई है।
  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:04-03-2021 13:04:28
  • उत्तर प्रदेश

वर्तमान समय में दुनिया टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ रही है। दिन-ब-दिन नई नई तकनीकी से कार्य आसान हो रहे हैं और दुनिया को नया रोजगार भी मिल रहा है। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश की सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री स्थापित की गई है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। अब नोएडा रोबोट ही रोबोट बनाएगा। अभी तक देश में कुछ गिनी चुनी कंपनियां ही रोबोट बना रही हैं। 



आपको बता दें कि, देश की व्यापारिक संस्थाओं को ध्यान में रखते हुए यहां रोबोट फैक्ट्री की शुरुआत की गई है। इस फैक्ट्री का उद्घाटन नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने किया। बता दें कि, यहां रोबोट अपने ऊपर रखे सामानो का बार कोड स्कैन कर स्वतः ही पता लगा लेते हैं कि, यह सामान किस पते पर पहुंचना है। इसके बाद इसे वह उसी स्थान पर रखते हैं जहां के लिए इसे भेजा गया था।




हालांकि यह उद्घाटन कार्यक्रम सरकारी नहीं था। नोएडा के सेक्टर-156 स्थित बनी इस नई बिल्डिंग के लोकार्पण हेतु अमिताभ कांत स्वयं पहुंचे थे। इसके पीछे नीति आयोग के विजन का साकार होना है। जो विजन नीति आयोग ने देखा था, इस तरह की फैक्ट्रियां लगने से वह संभव हो पा रहा है। बता दें कि, एडवर्ब नाम की ये कंपनी देश में रोबोट बनाने की सबसे बड़ी कंपनी है। 




आपको बताते चलें कि, नोएडा में इस कंपनी की ये नई फैक्ट्री है, जहां देश की व्यापारिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सबसे ज्यादा रोबोट बनेंगे। इस अवसर पर अमिताभ कांत ने कहा कि, देश में राइजिंग सन टेक्नोलोजी की ही जरूरत है। रोबॉटिक्स और जिनोम सिकवेंसिंग जैसे क्षेत्र हमारी आवश्यकता हैं।




नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें