BREAKING NEWS

दुनियाभर में इंटरनेट बंद होने की रिपोर्ट में भारत तीसरी बार टॉप पर, 155 में 109 बार हुआ बंद

डिजिटल राइट्स एंड प्राइवेसी ऑर्गेनाइजेशन एक्सेस ने दुनिया के विभिन्न देशों में इंटरनेट बंद होने संबंधी सूची जारी कर दी है। इस सूची में भारत लगातार तीसरी बार टॉप स्थान पर रहा है। यानी की दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट बंद का रिकॉर्ड भारत के नाम ही है
  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:04-03-2021 14:05:56
  • दुनिया

डिजिटल राइट्स एंड प्राइवेसी ऑर्गेनाइजेशन एक्सेस ने दुनिया के विभिन्न देशों में इंटरनेट बंद होने संबंधी सूची जारी कर दी है। इस सूची में भारत लगातार तीसरी बार टॉप स्थान पर रहा है। यानी की दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट बंद का रिकॉर्ड भारत के नाम ही है। दुनियाभर में 155 में से 109 बार भारत में इंटरनेट बंद होने की जानकारी है।



इंटरनेट बंद होने का असर लाखों लोगों में दिखा। इससे भारत के लाखों लोग प्रभावित हुए। इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि, पिछले वर्ष देश में कई स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन हुए, जिसकी वजह से सरकार को इंटरनेट पर रोक लगानी पड़ी। अब अन्य देशों की बात करें तो, भारत के बाद यमन में कम से कम छह शटडाउन हुए। इथियोपिया में चार और जॉर्डन में तीन बार इंटरनेट सर्विस बंद की गई। रिपोर्ट में यह कहा गया कि, भारत, यमन और इथियोपिया में इंटरनेट सेवा सबसे खराब अवरोधकों में से एक थे।



डिजिटल राइट्स एंड प्राइवेसी एक्सेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में कम से कम 155 बार इंटरनेट बंद होने से 29 देशों के लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें से 28 बार ऐसा हुआ जब पूरी तरह से इंटरनेट ब्लैक आउट हो गया। जिसके चलते कुछ शहरों में लोग 'डिजिटल अंधेरे' में डुब गए। अधिकांश दर्ज की गई घटनाएं अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में हुईं।




नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें