-
BREAKING NEWS

आजकल लड़कियां खाने से ज्यादा इस काम के लिए इस्तेमाल करती हैं केला......

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर किसी को पसंद होता है और इसकी खपत भी काफी है। इसका प्रमुख कारण यह है कि यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही यह औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण होता है।
  • Bharat Samachar News Desk

  • Published:30-03-2021 15:46:43
  • भारत हेल्थ

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर किसी को पसंद होता है और इसकी खपत भी काफी है। इसका प्रमुख कारण यह है कि यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही यह औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण होता है। इसके अलावा यह लगभग वर्ष भर आसानी से उपलब्ध होता है। यानी बड़ी दुकानों से लेकर नुक्कड़ पर लगी छोटी दुकानों तक यह मिल जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि लड़कियां खाने के साथ अन्य किस प्रकार इसका इस्तेमाल करती हैं।




सदाबहार फल केले की बात करें कि,  तो यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सौंदर्य गुणों से भरपूर है। जहां इसके खाने से स्वास्थ्य लाभ होता है तो इसके चेहरे पर उपयोग करने से कील मुहासों से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए सबसे पहले तो नींबू के रस के साथ केले का पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले और सुबह अपने चेहरे पर लगाएं। निरंतर कुछ दिनों से इस पेस्ट के इस्तेमाल से चेहरे में निखार आने लगता है। साथ ही दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।









इसके अलावा सर्दियों में केले का इस्तेमाल मॉश्चराइजर के रूप में भी किया जाता है। सर्दियों में इसके इस्तेमाल से शुष्क त्वचा को सुंदरता में तब्दील किया जा सकता है। इसके साथ ही बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने में केला काफी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। इसके पेस्ट के एक महीने तक उपयोग से बालों का टूटना कम हो जाता है।









यही नहीं गर्मियों के मौसम में बॉडी में पड़ने वाले रेशैज को केले के छिलके से सही किया जा सकता है। इसके छिलके को रोज रेशैज में मलने से ये समस्या दूर हो जाती है। इसके अतिरिक्त गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अधिक विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में वे अपने आहार में केला शामिल करें तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और ये आसानी से पच भी जाएगा।




 
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें