-
BREAKING NEWS

'लव जिहाद' के खिलाफ जल्द ही कानून, 5 साल की जेल, मध्य प्रदेश के मंत्री कहते हैं

  • Rishabh Mishra

  • Published:17-11-2020 13:10:40
  • राज्य

भोपाल: कर्नाटक और हरियाणा सरकार ने कहा कि वे "लव जिहाद" के खिलाफ कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही इस समस्या का मुकाबला करने के लिए एक कानून लाएगी।
"लव जिहाद" से निपटने के लिए अगले विधानसभा सत्र में एक विधेयक लाया जा सकता है, श्री मिश्रा ने कहा, इसमें पांच साल के सश्रम कारावास का प्रावधान होगा।

मिश्रा ने कहा, "मामले गैर-जमानती धाराओं के तहत दर्ज किए जाएंगे ... सहयोगी भी मुख्य आरोपी की तरह दोषी होगा।" "शादी के लिए स्वैच्छिक रूपांतरण के लिए, कलेक्टर को एक महीने पहले आवेदन करना अनिवार्य होगा।"

इस साल फरवरी में, केंद्र सरकार ने संसद को बताया था कि "लव जिहाद" शब्द को किसी मौजूदा कानून के तहत परिभाषित नहीं किया गया है और किसी भी केंद्रीय एजेंसी द्वारा कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। इसके साथ, केंद्र सरकार ने पहली बार आधिकारिक तौर पर महिलाओं को धर्मांतरित करने के लिए एक विवाह के रूप में विवाह का उपयोग करने वाले धार्मिक समूहों को अधिकार देने के विचार से खुद को दूर कर लिया।

हालांकि, 6 नवंबर को, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी सरकार "लव जिहाद" के नाम पर धर्म परिवर्तन के खिलाफ इस तरह के कानून को लाने के लिए उत्सुक है।
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें