-
BREAKING NEWS

न रहे ऑक्सीजन सिलेंडर के भरोसे, जानें किन उपायों से बढ़ा सकते हैं शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा ?

अगर आप स्वास्थ हैं और आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है तब भी आपको सतर्क रहना चाहिए कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पर्याप्त है या नहीं, आपको बता दें शरीर में ऑक्सीजन की कमी कई प्रकार की बीमारियों एवं परेशानियों को जन्म देता है....
  • Shivam Dixit

  • Published:20-04-2021 14:46:03
  • भारत हेल्थ

कोरोना के नए वेरिएंट से जन्मी ऑक्सीजन की किल्लत से आप सभी वाकिफ हैं, इस वक़्त ऑक्सीजन की किल्लत से लेकर कालाबाजारी सब कुछ जोरों से चल रहा है।  अगर आप स्वास्थ हैं और आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है तब भी आपको सतर्क रहना चाहिए कि  आपके शरीर में ऑक्सीजन की  मात्रा पर्याप्त है या नहीं, आपको बता दें शरीर में ऑक्सीजन की कमी कई प्रकार की बीमारियों एवं परेशानियों को जन्म देता है। 

हम सबका शरीर कुछ इस तरह से काम करता है कि अगर इसमें जरूरी मिनरल्स, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट या किसी भी अन्य जरूरी तत्व की कमी हो जाए तो ये शरीर को नुकसान पहुँचा देता है। आप ना तो खुद को ठीक से कार्य करने के योग्य मान पाते हैं और ना ही आपकी सेहत अच्छी होती है।



अब इस माममारी के वक़्त लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं, जिनमे सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ऐसी कोई युक्ति है जिससे आप अपनी सेहत को तो ठीक रख ही सकें लेकिन साथ ही आपके काम की शक्ति भी बढ़ा सकें। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा है और कई लोग बीमारियों के कारण अस्पताल में हैं। ऑक्सीजन की कमी बेहद बड़ी परेशानी है और अगर आप उससे बचना चाहते हैं तो इन आदतों को अपनाएं।

आप भी इन तरीकों को अपनाकर बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं 

एक्सरसाइज को बनाएं जीवन का हिस्सा 

हम सब एक्सरसाइज को एक ऐसी प्रक्रिया के तौर पर देखते हैं जिसमें मेहनत और अनुशासन की जरूरत है। ऐसा बहुत बार होता है कि हम अनुशासित नहीं रह पाते हैं और उसकी वजह से हमें एक्ससाइज से भी परेशानी लगने लगती है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप ऐसा करके शरीर के अंदर ऑक्सीजन को पूरा कर पाएंगे।

 ना खाएं बेवजह की चीजें

चटपटी चीजों को खाना अब शरीर की जरूरत और हमारी आदत बन गई है। अगर आप बेवजह की चीजें खाएंगे तो उससे आपके शरीर में खराब सेल्स बनेंगे जो सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं। इसलिए जरूरी है कि आप खुद की सेहत का ध्यान रखें और बेवजह की चीजें ना खाएं।

सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो फलों का सेवन जरूर करें




फल खाना सेहत के लिए अच्छा है और अगर आप सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो फलों का सेवन जरूर करें। फलों में वो सभी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर में अच्छी चीजों का प्रवाह बढ़ाते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप फल खाएं ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।    

 




नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें