-
BREAKING NEWS

कोरोना महामारी: भारत की मदद करेंगी अमेरिका की 40 कंपनियां, देंगी ऑक्सीजन मशीनें, टीके....

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. चारो तरफ लोग इलाज के लिए भटक रहे हैं, ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे हैं, यहां तक कि श्मशान घाटों पर लाशों की कतारें लगी हुई हैं.
  • Bhupendra Singh Chauhan

  • Published:27-04-2021 10:09:24
  • दुनिया

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. चारो तरफ लोग इलाज के लिए भटक रहे हैं, ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे हैं, यहां तक कि श्मशान घाटों पर लाशों की कतारें लगी हुई हैं. लेकिन भारत की इस मुश्किल घड़ी में वह अकेले नहीं है. उसकी मदद के लिए कई देश आगे आ रहे हैं. 



इसी कड़ी में अमेरिका की शीर्ष 40 कंपनियों के सीईओ ने भी भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाते हुए एकजुटता का बड़ा उदाहरण पेश किया है. इन 40 कंपनियों के सीईओ ने एक वैश्विक टास्क फोर्स बनाई है, ताकि वे भारत की मदद के लिए संसाधन जुटा सकें. 



इन कंपनियों में से एक डेलोइट के सीईओ पुनीत रंजन के मुताबिक, यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स की यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम की हुई बैठक में सामूहिक पहल के तहत बनी टास्क फोर्स ने अगले कुछ हफ्तों में भारत में 20 हजार ऑक्सीजन मशीनें भेजने की प्रतिबद्धता जताई है. 



बताते चलें कि महामारी पर यह वैश्विक टास्क फोर्स भारत को अहम चिकित्सा सामान, टीके, ऑक्सीजन और अन्य जीवन रक्षक सहायता मुहैया कराएगा. किसी देश में जन स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए बने अपनी तरह के पहले वैश्विक टास्क फोर्स को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा कि, यह बातचीत दिखाती है कि कैसे भारत के कोविड-19 संकट के समाधान के लिए अमेरिका और भारत अपनी विशेषज्ञता और क्षमताओं का लाभ उठा सकते हैं.



नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें