-
BREAKING NEWS

कोरोना : जाने क्यों ऑस्ट्रेलिया भारत से लौटने वाले अपने नागरिकों को जेल में डालेगा

ऐसा पहली बार होगा जब कोई देश अपने नागरिकों को जेल में डालेगा, ऑस्ट्रेलिया के नागरिक जो मौजूदा महामारी के बीच भारत से अपने वतन वापस लौटना चाहते हैं, उन्हें पांच साल जेल की सज़ा या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि सरकार ने भारत से ऑस्ट्रेलिया की यात्रा को अस्थायी तौर पर अवैध करार दे दिया है.
  • Bharat Samachar News Desk

  • Published:01-05-2021 19:51:24
  • दुनिया


दिल्ली : ऐसा पहली बार होगा जब कोई देश अपने नागरिकों को जेल में डालेगा, ऑस्ट्रेलिया के नागरिक जो मौजूदा महामारी के बीच भारत से अपने वतन वापस लौटना चाहते हैं, उन्हें पांच साल जेल की सज़ा या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि सरकार ने भारत से ऑस्ट्रेलिया की यात्रा को अस्थायी तौर पर अवैध करार दे दिया है.




इस हफ़्ते की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वालीं उड़ानों पर रोक लगा दी थी. भारत में लगभग नौ हज़ार ऑस्ट्रेलियाई रहते हैं. इनमें से 600 लोगों को असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है, ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ मंत्रालय का कहना है कि "क्वारंटीन में मौजूद उन लोगों के अनुपात को देखते हुए जिन्हें कोविड-19 का संक्रमण भारत से हुआ है" ये फ़ैसला लिया गया.



सोमवार से ऐसा कोई भी जो ऑस्ट्रेलिया लौटने की अपनी तय तारीख़ से 14 दिन पहले भारत गया है, उसे देश में एंट्री नहीं मिलेगी, नियमों का उल्लंघन करने वाले को पांच साल जेल की सज़ा या 66000 डॉलर (48 लाख 90 हज़ार रुपये) जुर्माना या दोनों भुगतने पड़ सकते हैं. 



स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने एक बयान जारी कर कहा कि सरकार ने फ़ैसला सोच समझ कर लिया है, उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के पब्लिक हेल्थ और क्वारंटीन सिस्टम का ध्यान रखना ज़रूरी है और क्वारंटीन फैसिलिटी में कोविड से संक्रमित मरीज़ों को कम करना है."





नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें