कोरोना: W.H.O प्रमुख की बड़ी चेतावनी, अधिक होगी इस बार मौतों की संख्या, अगली तबाही से बचा लो....

दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन समय-समय पर लोगों जानकारी व चेतावनी देता रहता है। अब इसी कड़ी में W.H.O के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कोरोना को लेकर एक और बड़ी जानकारी साझा की है।
     
  • कोरोना
दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन समय-समय पर लोगों जानकारी व चेतावनी देता रहता है। अब इसी कड़ी में W.H.O के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कोरोना को लेकर एक और बड़ी जानकारी साझा की है।  उन्होंने कहा कि, वर्ष 2020 की तुलना में इस वर्ष कोविड-19 के अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही एक हफ्ते के अंदर, मौतों की संख्या पिछले वर्ष की कुल संख्या से आगे निकल जाएगी।



W.H.O प्रमुख ने एक बार फिर बताया कि, महामारी के मामले में दुनिया बहुत खतरनाक स्थिति में है। संक्रमण अभी भी उग्र होने के साथ साथ एक रहस्य बना हुआ है। उन्होंने कहा कि, जो धनी राष्ट्र हैं वो टीके जमा करने में लगे हुए हैं। अपने सभी सदस्य राष्ट्रों को एकत्र करते हुए W.H.O ने अगली तबाही से रोकने पर सभी का ध्यान केंद्रित किया है।



उन्होंने आगे कहा कि, वैक्सीन वितरण में व्याप्त असमानता महामारी को कायम कर रही है। उन्होंने W.H.O के 194 सदस्य राज्यों से सितंबर तक कम से कम 10% लोगों को टीकाकरण के लिए बड़े पैमाने पर अभियान का समर्थन करने का आग्रह किया। इसके साथ ही कोविड-19 वैक्सीन निर्माताओं को वैश्विक वैक्सीन-साझाकरण कार्यक्रम, COVAX देने के लिए टीकों के नए संस्करणों पर पहले इनकार करने या इस साल COVAX को अपने वॉल्यूम का 50% देने का आह्वान किया। 



टेड्रोस के मुताबिक, शुरुआत से लेकर अब तक कोविड-19 से कम से कम 115,000 स्वास्थ्य और देखभाल कर्मियों की मृत्यु हो गई है। लगभग 18 महीनों से दुनिया भर में स्वास्थ्य और देखभाल कर्मी जीवन और मृत्यु के बीच की खाई में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि, कई लोग खुद संक्रमित हो गए हैं और रिपोर्टिंग कम होने के बावजूद हमारा अनुमान है कि, कम से कम 115,000 स्वास्थ्य और देखभाल कर्मचारियों ने दूसरों की सेवा में कीमत चुकाई है।



 
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें