BREAKING NEWS

भारत: ट्विटर से छिना सुरक्षा का अधिकार, लागू होंगे नए नियम, किसी भी गैरकानूनी पोस्ट पर अब खैर नहीं

दिल्ली: भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए आईटी नियम जारी किए हैं। इन नियमों को लेकर सरकार ने सख्ती करना भी शुरू कर दिया है। इसका उदाहरण है कि, ट्विटर के खिलाफ पहला मुकदमा दर्ज किया गया है।
     
  •       Bhupendra Singh Chauhan
  •      Published:16-06-2021 11:16:24
  • देश
दिल्ली: भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए आईटी नियम जारी किए हैं। इन नियमों को लेकर सरकार ने सख्ती करना भी शुरू कर दिया है। इसका उदाहरण है कि, ट्विटर के खिलाफ पहला मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें ट्विटर से भारतीय आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिली सुरक्षा का अधिकार छीन गया है।



नए आईटी नियमों के तहत अब यदि  ट्विटर पर किसी यूजर की ओर से कोई गैरकानूनी या भड़काऊ पोस्ट की जाती है तो उस संबंध में भारत में कंपनी के प्रबंध निदेशक समेत शीर्ष अधिकारियों से अब पुलिस पूछताछ कर सकेगी। सूत्रों की मानें तो, कंपनी का रवैया नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं है, जिसकी वजह से यह सुरक्षा हटाई गई है। अब किसी भड़काऊ पोस्ट के लिए अधिकारियों से पुलिस पूछताछ कर सकेगी।



 


वहीं आईटी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक ट्विटर की ओर से कोई ब्योरा नहीं मिला है। बार-बार रिमाइंडर दिए जाने के बाद भी कंपनी की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। सरकार ने 5 जून को ट्विटर को एक आखिरी नोटिस में कहा था कि, उसे सूचना प्रौद्योगिकी कानून संबंधी नए नियमों के अनुपालन का आखिरी मौका दिया जाता है। 






उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि, ट्विटर को यह भी कहा गया कि,  उसे तत्काल नियमों का अनुपालन करना है। यदि वह इसमें विफल रहती है, तो उसे आईटी कानून के तहत मध्यस्थ मंच के नाते दायित्व से जो छूट मिली है, वह वापस ले ली जाएगी। ट्विटर के अलावा गूगल, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों को अब भी सुरक्षा जारी रहेगी।



नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें