BREAKING NEWS

महंगाई: एक महीने में 26वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 7 राज्यों में सैकड़ा पार

दिल्ली: एक तरफ कोरोना काल में आर्थिक एवं औद्योगिक इकाइयों के ठप होने से लोगों की आय भी ठप हो गई वहीं दूसरी तरफ महंगाई भी कमर तोड़ रही है। इसी कड़ी में आज फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
     
  •       Bhupendra Singh Chauhan
  •      Published:16-06-2021 11:44:59
  • देश
दिल्ली: एक तरफ कोरोना काल में आर्थिक एवं औद्योगिक इकाइयों के ठप होने से लोगों की आय भी ठप हो गई वहीं दूसरी तरफ महंगाई भी कमर तोड़ रही है। इसी कड़ी में आज फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बता दें, देश में पेट्रोलियम की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें सैकड़ा पार चुकी हैं और डीजल भी 90 के पार हो गया।

 
आज डीजल कीमत 14 पैसे तक बढ़ी हैं तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 25 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है।  बता दें, चार मई से अब तक पेट्रोल 6.26 रुपये और डीजल 6.68 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जिस प्रकार से इनकी कीमतों में बढ़ोतरी जारी है, उस हिसाब से अभी इसमें राहत मिलते नहीं दिख रही है। वाहन ईंधन कीमतों में एक महीने में 26वीं बार बढ़ोतरी के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नई ऊंचाई पर जा पहुंचीं।


बताते चलें कि, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 102 रुपए से ऊपर और राजस्थान में डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए। पेट्रोल के दामों का शतक लगाने वाले राज्यों में कर्नाटक भी शामिल हो गया। कर्नाटक देश का ऐसा सातवां राज्य है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब है। आइए एक नजर डालते हैं चार बड़े महानगरों के दामों पार - 






शहर                डीजल       पेट्रोल

दिल्ली               87.41      96.66
मुंबई                94.84      102.82
कोलकाता         90.25       96.58
चेन्नई                92.04       97.91


बता दें कि, तेल कंपनियों द्वारा प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। 


ज्ञात हो, पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।



नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें