शारदीय नवरात्रि 2021 : कल से शुरू हो रही हैं शारदीय नवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और अन्य खास बातें

शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। ये वो दिन होते हैं जब हम मां दुर्गा की उपासना कर उनके नै स्वरुपों की पूजा करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 8 दिनों की होगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि में तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ रही है।
     
  • भारत ट्रेंडिंग

धर्म डेस्क। शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। ये वो दिन होते हैं जब हम मां दुर्गा की उपासना कर उनके नै स्वरुपों की पूजा करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 8 दिनों की होगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि में तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ रही है। ऐसे में आपको नवरात्रि व्रत में हेल्दी रहने के डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें…


खजूर
व्रत के दौरान अपनी डाइट में हमें खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व आपको पूरे दिन तरोतजा रखेगा।

फल
व्रत के दौरान फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि, फल न सिर्फ आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं बल्कि व्रत के दौरान आपको एनर्जी भी प्रदान करते हैं।

भुना मखाना खाएं

उपासना के दौरान भुना मखाना और मूंगफली को खाना चाहिए। यह सेहतमंद फलाहार है।


कुट्टू का डोसा
नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन भी लोग करते हैं। ऐसे में आप कुट्टू का डोसा बनाकर भी खा सकते हैं। यह कम तेल में आलू और पनीर की मदद से बनाया जाता है। आप इस डोसा को नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं।




नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें