दुनिया : जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, पाकिस्तान निचले पायदान पर; जानिए भारत की स्थिति

एक रिपोर्ट द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, यह खुलासा हुआ है कि जापान और सिंगापुर के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। जबकि पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के पास सबसे कमजोर पासपोर्ट है।
     
  • दुनिया

एक रिपोर्ट द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, यह खुलासा हुआ है कि जापान और सिंगापुर के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। जबकि पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के पास सबसे कमजोर पासपोर्ट है। वहीं भारतीय पासपोर्ट इस मामले में 90वें पायदान पर है। हेनले एंड पार्टनर्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है। हेनले ने पासपोर्ट से जुड़ी जो रिपोर्ट बनाई है उसमें सभी पासपोर्टों को क्लासिफाइड भी किया है।

जारी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि यहां के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के कितने देशों में जा सकते हैं। हालांकि इस रिपोर्ट में कोविड-19 का ध्यान नहीं रखा गया है। मौजूदा समय में ज्यादातर देश महामारी रोकने के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगाए हुए हैं। लेकिन कुछ जगहों पर इसमें राहत भी दी जा चुकी है।

हेनले की ओर से जारी इस रिपोर्ट के अनुसार जापान और सिंगापुर इसमें सबसे ऊपर हैं जिनका वीजा मुक्त स्कोर 192 है। इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 192 देशों में यात्रा कर सकते हैं। वहीं अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, पाकिस्तान और यमन के पासपोर्ट सबसे कम शक्तिशाली हैं।

यह है शक्तिशाली पासपोर्ट वाले शीर्ष देश

जापान और सिंगापुर(वीजा-मुक्त स्कोर-192)

जर्मनी और दक्षिण कोरिया(वीजा-मुक्त स्कोर-190)

फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग और स्पेन(वीजा-मुक्त स्कोर-189)

ऑस्ट्रिया और डेनमार्क(वीजा-मुक्त स्कोर-188)

ब्रिटेन, अमेरिका, चेक गणराज्य, ग्रीस, माल्टा और नॉर्वे(वीजा-मुक्त स्कोर-185)


सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देश


अफगानिस्तान(वीजा-मुक्त स्कोर-26)

इराक(वीजा-मुक्त स्कोर-28)

सीरिया(वीजा-मुक्त स्कोर-29)

पाकिस्तान(वीजा-मुक्त स्कोर-31)

यमन(वीजा-मुक्त स्कोर-33)


नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें