BREAKING NEWS

दिल्ली : 16 जनवरी से देश में शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन, हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता

  • Shivam Dixit

  • Published:09-01-2021 17:08:21
  • कोरोना

दिल्ली : देश के लोग टकटकी लगाए इस दिन का इंतजार कर रहे थे की कब कोरोना महामारी को लेकर कोई उपाय सामने आएगा।  आपको बता दें कोरोना का टीकाकरण देश में 16 जनवरी से शुरू होगा और ख़बरों के मुताबिक पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। सरकार ने शनिवार को ऐलान किया की 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।  




 हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता  

आपको बता दें प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिनकी सख्या लगभग जिनकी संख्या 3 करोड़ है। दूसरे फेज में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और तीसरे फेज में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे और तीसरे फेज में करीब 27 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा।  

पीएम मोदी ने मीटिंग कर लिया तैयारियों का जायजा 



देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए राज्यों की तैयारियों का जायजा भी लिया। बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरे सीनियर अफसर भी शामिल हुए।

देश में 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली है

देश में इमरजेंसी यूज के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन शामिल है। दोनों वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की गाइडलाइन जारी कर दी हैं।