-
BREAKING NEWS

कोरोना टीका लगवाने से पहले पढ़ें ये निर्देश, वर्ना हो सकता है खतरनाक

  • Pawan Kumar Kaushal

  • Published:19-01-2021 10:15:29
  • भारत हेल्थ

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी 'भारत बायोटेक' ने टीका लगवाने वाले लोगों के लिए एक फैक्टशीट जारी कर निर्देश दिए हैं। भारत बायोटेक की वैक्सीन, कोवैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से आपातकाल उपयोग की मंजूरी दे दी गई है। कंपनी ने कहा कि, यदि आप पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं या फिर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप कोवैक्सीन न लगवाएं। यदि किसी को पिछले कुछ समय से एलर्जी, बुखार, ब्लीडिंग डिसऑर्डर की शिकायत रही हो या दवाई ले रहे हैं या फिर जिसका प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर हो सकता है। वह लोग कोवैक्सीन न लगवाएं। 

ये लोग न लगाएं वैक्सीन 

अपनी वेबसाइट में किए एक पोस्ट में कंपनी ने कहा कि, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इस टीके को न लें। इसके साथ ही जिन्होंने दूसरी वैक्सीन ले ली है वो भी इसे न लें। आमतौर पर कीमोथेरेपी करा रहे कैंसर के मरीज, एचआईवी पॉजिटिव लोग और स्टेरॉयर्ड लेने वाले लोग इम्यूनो-सप्रेस्ड होते हैं यानी इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे रोगियों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है।


कोवैक्सीन बनाने वाली 'भारत बायोटेक' ने फैक्टशीट में यह भी सुझाव दिया है कि, यदि कोवैक्सीन की खुराक लेने के बाद किसी में कोविड-19 से संक्रमित होने के लक्षण दिखते हैं, तो RT-PCR टेस्ट कराना होगा। कंपनी ने वैक्सीन की संभावित प्रतिकूल घटनाओं और वैक्सीन के लिए योग्य लोगों का विवरण देते हुए जारी फैक्टशीट में कहा कि, बहुत ही कम संभावना है कि कोवैक्सीन से सांस लेने में कठिनाई, चेहरे/गले की सूजन/ तेजी से दिल धड़कना, पूरे शरीर में चकत्ते और कमजोरी सहित एलर्जी की गंभीर प्रतिक्रिया पैदा हो सकती हैं।  


कंपनी ने आगे कहा कि, यदि कोवैक्सीन लेने के कुछ घंटों में आपको कोई साइड इफेक्ट दिखे या कोविड के लक्षण समझ में आए, तो तुरंत वैक्सीन लगाने वाले को इसकी जानकारी दें। यदि वैक्सीन लेने के पहले और बाद में आपने किसी वजह से कोई दवा ली हो, तो उसकी भी सही जानकारी दें। कोवैक्सीन के लगाए जाने पर यदि किसी लाभार्थी को कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है अथवा वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता तो उसे सरकारी अस्पताल में देखरेख की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं, गंभीर प्रतिकूल घटना के लिए मुआवजा भी प्रदान किया जाएगा।


नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें