BREAKING NEWS

कोरोना वैक्सीन के सैकड़ों साइड इफेक्ट के मामले आए सामने, स्वास्थ्य मंत्री बोले-सामन्य बात

  • Pawan Kumar Kaushal

  • Published:21-01-2021 14:59:47
  • कोरोना

कोरोना महामारी से पूरा विश्व प्रभावित हो गया। लाइलाज इस बीमारी का इलाज ढूंढने के लिए सभी देश शोध में जुट गए। जिसके क्रम में भारत ने एक उल्लेखनीय सफलता हासिल करते हुए कोविड-19 की वैक्सीन इजात कर ली। सभी चरणों के सफल ट्रायल के बाद इसे लोगों को दिया जाने लगा। इसी वर्ष 16 जनवरी से पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।



पहले चरण में हुए टीकाकरण का आज छठवां दिन है। देशभर में अब तक 6.31 लाख कोरोना वारियर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है। इस टीकाकरण से अभी तक करीब 600 लोगों को साइड इफेक्ट होने की खबरें सामने आ रही हैं। यहां तक की कुछ राज्यों में वैक्सीन लगने के बाद लोगों की मौत होने तक की ख़बरें सामने आई हैं। हालांकि मौत टीके से ही हुई है, इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो सकी है।



कोरोना टीकाकरण के बाद साइड इफ़ेक्ट की आ रही ख़बरों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन कहते हैं कि, सच्चाई यही है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। अभी तक जो भी साइड इफेक्ट के मामले सामने आए हैं, वो सामान्य हैं। टीकाकरण से पहले ही कुछ साइड इफेक्ट के बारे में बताया गया था। किसी भी वैक्सीनेशन में ऐसा होता है। उन्होंने कहा कि, कोरोना को यदि जड़ से समाप्त करना है तो वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग राजनीतिक फायदा लेने के लिए वैक्सीनेशन के बारे में गलत बातें फैला रहे हैं। 
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें