BREAKING NEWS

कई गंभीर समस्यायों से निजात दिलाते हैं पपीते के बीज, जानें इसके फायदे

  • Pawan Kumar Kaushal

  • Published:22-01-2021 9:29:02
  • भारत हेल्थ

आज के समय में सभी लोग फिट एवं फाइन दिखना चाहते हैं। लेकिन व्यस्त दिनचर्या के बीच खुद के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप अपने खान पान पर ध्यान रखते हुए खुद को फिट तो रख ही सकते हैं। साथ ही कई बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। फल एक फायदे अनेक की बात करें तो कई सारे फलों में एक नाम पपीता भी निकलकर आता है। पपीता व इसके बीज खाने से आपके शरीर के कई रोगों को लाभ मिलता है।
 

बता दें पपीता स्वाद के साथ-साथ असाधारण पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है। यह पूरे वर्ष बाजार में उपलब्ध रहता है। अक्सर लोग पपीता खाने के बाद इसके बीज फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के बीज स्वास्थ्य के लिए कितने लाभप्रद हैं। इसके बीज एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। आइये जानते है इसके बीजों के महत्त्वपूर्ण फायदे - 


पपीते के बीज में कुछ अध्ययन करने के बाद सामने आया है कि, इसमें प्रभावशाली पोषक तत्वों सहित एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। लाइब्रेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पपीते के बीजों का नियमित सेवन करने से आपका लिवर सेहतमंद बना रह सकता है। इसके साथ ही इसके नियमित सेवन से आपको वजन नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ भोजन में मौजूद अतिरक्त वसा और शर्करा को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।


इन सबके अतिरक्त पपीते के बीज त्वचा को अच्छा बनाने में भी सहायक होते हैं। इनके नियमित सेवन से स्किन चमकदार बनती है और झुर्रियां नहीं आती हैं। हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पपीते के बीज एंटीऑक्सीडेंट से परिपूर्ण होते हैं, ऐसे में ये किडनी को बेहतर बनाए रखने में सहायक होते हैं। अन्य कई फलों के बीजों की तरह पपीते के बीज भी फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। कई अन्य अध्ययनों के अनुसार, इसके बीजों में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं। जिससे पेट संबंधी समस्यायों का ख़तरा कम रहता है। हालांकि इसका सेवन किसी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें